Get the latest insights and trends on selling online.

5 कारण जिनकी वजह से भारत के लघु व्यवसाइयों के लिए इंटरनेट एक वरदान है

इंटरनेट न होता तो आज हम कहाँ होते? हम इसका उपयोग व्यावहारिक रूप से दिन-प्रतिदिन हर चीज के लिए करते हैं - यात्रा टिकट खरीदने से लेकर किराने का सामान खरीदने तक। असल में, इंटरनेट का असर इतना फैल गया है कि इसके बगैर सुविधा-जनक जीवन की कल्पना करना मुश्किल है। यदि आप कोई बिज़नस चालू करने की सोच रहे हैं तो इसकी ऑनलाइन मौजूदगी होना बेहद ज़रूरी है। इंटरनेट अब सिर्फ एक हेल्पलाइन नही है जहां पते और फ़ोन नंबर मिलते हैं, या प्रोफाइल प्रदर्शित किये जाते हैं। बल्कि यह एक अहम बिज़नस टूल बन चुका है। इसकी वजह ये हैं:

 

1. यहां सबको बराबर मौका मिलता है

ऑनलाइन उपस्थिति से आपके बिज़नस को दुनिया के किसी भी और बिज़नस की तरह अपनी पहचान बनाने का बराबर मौका मिलता है। एक वेबसाइट विजिटर को इस बात से कोई फरक नहीं पढता की आपका बिज़नस कहाँ है या फिर कितना बड़ा है। जब तक वेब विजिटर को अपने फायदे की सेवा या अपने पसंदीदा प्रोडक्ट्स मिलते रहते हैं, वो इन सब चीज़ों की परवाह नहीं करता।

 

2. पूरी दुनिया से जोड़ता है

इंटरनेट एक जादुई छड़ी की तरह है। इसकी मदद से आप आसान व प्रभावी तरीके से अंतर्राष्ट्रीय पैमाने पर अन्य व्यावसायियों से संपर्क बना सकते हैं और तालमेल कायम कर सकते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका व्यवसाय कितना छोटा है या कितना नया है। वेब पर उपस्थिति बनाये रखना इतना महत्वपूर्ण हो गया है कि ग्राहक और साझेदार दोनों आपको गंभीरता से लेते हैं।

 

3. अपना ब्रांड बनाएँ

एक अच्छे ब्रांड से लम्बे समय तक चलने वाला बिज़नस पैदा होता है। इसलिए लघु व्यवसाय के लिए बेहद ज़रूरी हो जाता है कि उसके ब्रांड की दृश्यमान पहचान बने। मार्केट में व्यवसायों की भरमार है और आपके बिज़नस के लिए इसमें हिस्सेदारी बनाना मुश्किल काम है। लेकिन इंटरनेट पर आप इस भीड़ से अलग अपनी एकमात्र पहचान बना सकते हैं। विविध प्रकार के टूल्स और उपलब्धियों के सहारे, जो की प्रयोग करने में आसान हैं, आपके बिसनेस को निश्चय रूप से आगे बढ़ा सकते है। एक अनोखी टैगलाइन जो आपके ब्रांड की खूबियाँ बताये, एक लोगो जो आपकी कंपनी का मुख्य उद्देश्य दर्शाये और ब्यौरे जिसमें आपकी सेवाओं व उत्पादों को सटीकता से सूचीबद्ध किया गया हो - इन सभी चीज़ों को एकजुट करने पर लोगों का ध्यान अपने व्यवसाय की ओर खींचने में मदद मिलती है।

 

4. संभावित ग्राहक आधार

पहले अपनी ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए व्यावसायियों को स्थानीय रूप से विज्ञापन लगाने पड़ते थे। वेब पर पूरी दुनिया के विज़िटर एक बटन क्लिक करके पलभर में आपके बिज़नस के बारे में जान सकते हैं। इससे आपके उत्पादों की दिखाई देने की क्षमता बढ़ जाती है और ज़्यादा तेजी और प्रभावी तरीके से एक बड़ा ग्राहक आधार बनाने में आपको मदद मिलती है। एक विक्रेता के तौर पर, आप अपने उत्पादों का ऑनलाइन विज्ञापन ज़्यादा आसानी से कर सकते हैं और अधिक खरीदारों को आकर्षित कर सकते हैं। एक और बड़ा फायदा है संवाद करने की सुविधा। आपके सभी ग्राहक आपकी पहुंच के भीतर होते हैं और आप तत्परता से, यानि रीयल टाइम में, उनके प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं।

 

5. एक ऐसा स्टोर जो कभी बंद नहीं होता

इंटरनेट 24/7 चलता है। ऑनलाइन स्टोर स्थापित करके आपके पास एक ऐसे वर्चुअल स्टोर रखने की क्षमता आ जाती है जो कभी बंद नहीं होता। रात हो या दिन, खरीदार आपके उत्पाद सूचीपत्र को देख सकते हैं और खरीद सकते हैं। इससे आपका बहुत समय बच जाता है और व्यावहारिक तौर पर आप सोते हुए भी पैसा कमा सकते हैं।