Get the latest insights and trends on selling online.

फ्लिपकार्ट पर आपके उत्पाद की बिक्री बढ़ाने के 10 तरीके

क्या आपने इ-कॉमर्स की दुनिया में पहला कदम बढ़ा लिया है? आप फ्लिपकार्ट में विक्रेता के रूप में दर्ज हो चुके हैं?

आपने अपने व्यवसाय में बहुत उतार-चढ़ाव देखे होंगे। लेकिन ऑनलाइन व्यवसाय में अपार संभावनाएँ हैं। अगर आप ये जानना चाहते हैं कि फ्लिपकार्ट पर अपनी बिक्री कैसे बढ़ाएँ तो यहाँ हम आपके लिए 10 टिप्स दे रहे हैं:

 

  1. उत्पाद के विज्ञापन:

बिक्री में बढ़ोतरी के लिए आपको अपने उत्पाद की ओर ज़्यादा ट्रैफिक को आकर्षित करना होगा। आपके उत्पाद पर जितना ज़्यादा क्लिक किया जाएगा, उसके बिकने की संभावना उतनी ही बढ़ेगी। फ्लिपकार्ट पर अपने उत्पाद के लिए अधिक क्लिक पाने का सबसे आसान उपाय ये है कि उत्पाद का विज्ञापन किया जाए। यह ऐसे काम करता है:

 

  • आप कोई उत्पाद चुनते हैं और इसके लिए विज्ञापन तैयार करते हैं।

  • फ्लिपकार्ट इन उत्पादों को वेबसाइट के संबंधित पृष्ठों पर ‘प्रमुख उत्पाद’ यानि फीचर्ड प्रोडक्ट्स के रूप में दिखाता है।

  • ग्राहक जिस उत्पाद को खरीदना चाहते हैं, उसके लिए ब्राउज़ करते समय आपका विज्ञापन देखते हैं और आपके उत्पाद पर क्लिक करते हैं।

 

इससे आपको ज़्यादा ग्राहकों तक पहुँचने और अपने उत्पाद को ज़्यादा लोगों को दिखाने में मदद मिलती है। अपने उत्पाद को लोगों की नज़र में लाएँ, यह जितना ज़्यादा दिखाई देगा, उतना ही ज़्यादा बिकेगा।

 

  1. स्पाइक सेल्स में भाग लें:

 

“जब मैंने फ्लिपकार्ट पर व्यवसाय करना शुरू किया था, तब मुझे प्रतिदिन 30 ऑर्डर मिलते थे, जो प्रतिदिन 1,000 ऑर्डर तक पहुँच गए। बिग ऐप शॉपिंग डेज़ केम्पैग्न के दौरान यह 3,000 का आंकड़ा पार कर गया!”

– राहुल शंकर नारायण, राजधानी कॉटन

आपको हमारे स्पाइक सेल्स कहलाने वाले आकर्षक शॉपिंग ईवेंट के ज़रिए अपने व्यवसाय को बढ़ाने के बहुत से अवसर मिलेंगे। स्पाइक सेल्स के दौरान हम लगभग सभी श्रेणियों यानि कैटेगरी में ग्राहकों को आकर्षक ऑफ़र देते हैं। इससे ज़्यादा से ज़्यादा ग्राहक आकर्षित होते हैं और हमारे वेबसाइट तथा मोबाइल ऐप पर ट्रैफिक बढ़ जाती है। आप थोड़े से प्रयास से न केवल अपनी बिक्री में बढ़ौत्री ला सकते हैं, बल्कि एक साथ ज़्यादा ग्राहकों तक पहुँच सकते हैं। स्पाइक सेल्स में भाग लेने से आपको अपने ग्राहको को ज़्यादा संतुष्टि प्रदान करने में भी मदद मिलती है, जिससे आप उनके पसंदीदा विक्रेता बन जाते हैं। एक्स्ट्रा लॉजिस्टिक्स पर्सनल से लेकर टीवी विज्ञापन और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर प्रचार-प्रसार द्वारा हम सुनिश्चित करते हैं कि किसी सेल के दौरान आपको हमारे वेबसाइट से ज़्यादा से ज़्यादा ग्राहक मिल सकें।

 

  1. अच्छी पैकेजिंग:

 

आपका उत्पाद जब ग्राहकों तक पहुँचाया जाता है तो यह उन्हें कैसा दिखता है और कैसा महसूस होता है, इस बात का ग्राहकों पर बहुत प्रभाव पड़ता है। अच्छी पैकेजिंग सामग्री से उत्पाद की पैकिंग करने पर परिवहन के दौरान उत्पाद को नुकसान पहुँचने की संभावना घटती है। लेकिन इससे भी ज़्यादा बड़ी बात ये है कि इस तरह की पैकेजिंग से आपकी सेवा की गुणवत्ता प्रदर्शित होती है और आप और आपके ब्रांड पर ग्राहकों का भरोसा बढ़ता है, जिसकी वजह से आपकी बिक्री बढ़ती है। हमने पाया है कि 52% उपभोक्ता अच्छी पैकेजिंग देने वाले विक्रेताओं से दोबारा सामान खरीदते हैं, और 5% उपभोक्ता ऑनलाइन ऑर्डर से आने वाली चीजों को अच्छी पैकेजिंग में पाने की उम्मीद करते हैं। पैकेजिंग में निवेश करने से बिक्री में 30% तक की वृद्धि हो सकती है।

 

  1. अच्छा कैटलॉग बनाना:

आपका कैटलॉग ई-कॉमर्स वेबसाइट पर आपके उत्पादों को दर्शाता है और ग्राहकों को प्रभावित करने में बड़ी भूमिका निभाता है। आपके उत्पाद की संक्षिप्त जानकारी देने वाला, अच्छी तरह बनाया गया कैटलॉग आपके उत्पाद देखने वाले लोगों को इसे खरीदने के लिए प्रेरित करने हेतु बहुत महत्त्वपूर्ण है। याद रखें, उपभोक्ता अपना समय बचाने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं और आपके उत्पाद की जानकारी ऐसी होनी चाहिए कि उत्पाद को समझने में उपभोक्ता का ज़्यादा समय भी न जाए और वह इनसे प्रभावित भी हो जाएँ। कैटलॉग बनाते समय ध्यान रखी जाने वाली दूसरी बड़ी बात ये है कि अपने उत्पाद को आप सही श्रेणी और उप-श्रेणी यानि सब-कैटेगरी में रखें, जिससे आपकी बिक्री बढ़ने में मदद मिलेगी। इससे ग्राहकों को आपका उत्पाद खोजने में आसानी होगी और आपके उत्पाद की ओर ट्रैफिक बढ़ेगा।

 

  1. नियमों का सख्ती से पालन करें:

 

फ्लिपकार्ट की बिक्री पर नीतियां और व्यावसायिक गतिविधियाँ आप जैसे फ्लिपकार्ट विक्रेताओं पर ग्राहकों का भरोसा बढ़ाने के लिए तैयार की गई हैं और बेहतर रेटिंग तथा रिव्यू यानि समीक्षाएँ प्राप्त करने में आपकी मदद करते हैं। ग्राहक उन विक्रेताओं के सामान ज़्यादा खरीदते हैं, जिन्हें अच्छी रेटिंग और रिव्यू मिली हो। हमारी सभी बिक्री पर नीतियों का पालन करने और नकली उत्पाद बेचने और ग्राहक को खाली डिब्बा भिजवाने जैसे अनैतिक व्यावसायिक गतिविधि में शामिल न होने से आप फ्लिपकार्ट के बहुत से ग्राहकों का दिल जीत सकेंगे।

 

  1. अपने इन्वेंटरी यानि सामान का भंडार रखें:

 

इन्वेंटरी रिटेल व्यवसाय का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा है और ई-कॉमर्स भी इससे अलग नहीं है। आपके पास अपने सामान का पर्याप्त भंडार होना चाहिए तथा अपने उत्पाद की विभिन्न संस्करण यानि वैरिएंट होनी चाहिए, ताकि आप ऑर्डर जल्दी पूरा कर सकें और ज़्यादा व्यवसाय कर सकें। भंडार रखने से आप किसी भी समय किसी शॉपिंग फेस्टिवल के लिए तैयार रह सकेंगे।

 

  1. समय पर सुपुर्दगी:

 

अगर आप अपनी बिक्री बढ़ाना चाहते हैं तो आपको हमेशा अपने ग्राहक की उम्मीदों पर खरा उतरना पड़ेगा – चाहे यह आपके उत्पाद की गुणवत्ता का मामला हो या इसकी सुपुर्दगी में लगे समय का मामला। उत्पाद भेजने के लिए तैयार रखें और इस पर आरटीडी यानि भेजने के लिए तैयार का लेबल लगाएँ, जिससे हमारे लॉजिस्टिक्स साझेदार आपके उत्पाद को जल्द से जल्द ग्राहक तक पहुँचा सकें। ग्राहक की रेटिंग और रिव्यू पाने के लिए वापसी या फेर-बदल का अनुरोध समय पर पूरा करना भी उतना ही महत्त्वपूर्ण है।

 

  1. चित्र:

 

डिजिटल प्लेटफॉर्म पर, ग्राहक उत्पाद के चित्र को ही देख सकते हैं और इसे वास्तविक उत्पाद की तरह महसूस कर सकते हैं, जिससे ऑनलाइन शॉपिंग में चित्र की भूमिका बहुत महत्त्वपूर्ण हो जाती है। आपके उत्पाद का चित्र हाई रेज़ोल्यूशन वाला होना चाहिए और इसमें हर महत्त्वपूर्ण पहलु नज़र आना चाहिए। जो अच्छा दिखता है, वह ज़्यादा बिकता है, इसलिए ध्यान रखें कि उत्पाद का फोटो अच्छी तरह लिया गया हो, जिससे इसमें ग्राहकों की दिलचस्पी बढ़े।

 

  1. फ्लिपकार्ट एडवांटेज सेलर बनें:

 

फ्लिपकार्ट एडवांटेज सर्विस के कई लाभ हैं। इस सेवा के माध्यम से आप हमारे सबसे अच्छे आपूर्ति केंद्रों की सेवा प्राप्त कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि आप अपने उत्पाद हमारे पास जमा कर दें, और – आपके उत्पाद की पैकिंग करने से लेकर बदलने का अनुरोध पूरा करने तक - बाकि सब कुछ हम खुद कर लेंगे। इसके साथ ही, फ्लिपकार्ट एडवांटेज आपको भंडारण के लिए जगह, विशेषज्ञों द्वारा आपके उत्पाद की जाँच, जल्द सुपुर्दगी (ग्राहक को) और बाकी कई सुविधाएँ प्रदान करता है। इससे ज़्यादा से ज़्यादा बिक्री होती है, वापसी की संभावना कम रहती है और ग्राहक ज़्यादा संतुष्ट रहते हैं।

 

  1. ग्राहकों की खुशी को प्राथमिकता देना:

 

फ्लिपकार्ट पर अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए और एक सफल विक्रेता बनने के लिए आपको हमेशा अपने ग्राहकों को खुश रखने की कोशिश करनी चाहिए। अपने ग्राहकों को सबसे अच्छी सेवा देने की वचनबद्धता उनकी बड़ी उम्मीदों को पूरा करने के लिए सबसे ज़रूरी चीज है। एक विक्रेता होने के नाते, अपने ग्राहकों की चिंताओं को समझने तथा उनका जल्दी समाधान करने के लिए, आपको कभी-कभी अपने-आपको उनकी जगह रखकर देखना चाहिए। उनकी प्रतिक्रिया का उत्तर देने और उन्हें बेहतर सेवा देने का प्रयास करने से उन्हें ज़्यादा प्रसन्नता मिलेगी।

फ्लिपकार्ट पर बिक्री बढ़ाने की कोशिश करते समय, आपको न केवल उत्पादों और सेवाओं की गुणवत्ता का ध्यान रखना चाहिए, बल्कि अपने उत्पाद की ओर ट्रैफिक बढ़ाने में भी थोड़ा निवेश करना चाहिए। स्पाइक सेल्स में भाग लेना और विज्ञापन दिखाना लंबे समय तक लाभ पाने के लिए ज़रूरी निवेश हैं।